ऑस्कर वेगनर

विश्व प्रसिद्ध पूर्व टूर खिलाड़ी, कोच, लेखक, टीवी व्यक्तित्व, टेनिस कमेंटेटर और शिक्षक ऑस्कर वेगनर अब क्लियरवॉटर, फ्लोरिडा में कोच और खिलाड़ियों को शुरुआती से लेकर शीर्ष प्रो स्तर तक ऑनलाइन और ऑन-कोर्ट प्रशिक्षण दे रहे हैं।

संपर्क करना

पता करें कि दुनिया भर में टेनिस ने क्या बदल दिया है!

एमटीएम कैसे अलग है
मानव शरीर के लिए टेनिस के लिए आदर्श गतिज श्रृंखला घूर्णी है, रैखिक नहीं जैसा कि आमतौर पर सिखाया जाता है। गति और दिशा के अचानक परिवर्तन से बल उत्पन्न होता है। ब्रूस ली ने मार्शल आर्ट्स के लिए इसकी खोज की। ऑस्कर वेगनर ने टेनिस के लिए ऐसा किया। आप गेंद के प्रक्षेपवक्र के संपर्क के दौरान स्पष्ट रूप से विरोध करने के बजाय झुकना, झुकना सीखेंगे।

टेनिस भी जितना सोचा जाता है, उससे कहीं ज्यादा धीमा है। गेंद, बेसलाइन से बेसलाइन तक, हवा के प्रतिरोध के कारण, गति के करीब 60% तक हार जाती है। इस प्रकार प्रारंभिक तैयारी सत्य से अधिक एक मिथक है। आपको गेंद को वर्तमान में जो सिखाया जाता है उससे कहीं अधिक समय तक सामने ट्रैक करने की आवश्यकता है!

एमटीएम ने शुरू की टेनिस क्रांति
दुनिया भर के प्रशिक्षकों ने ऑस्कर की शिक्षाओं में पाए गए समान सिद्धांतों को अपने बहुत छोटे बच्चों पर लागू किया, और इतिहास ने ऑस्कर को सही साबित किया है। इन वर्षों में उनमें से कई छात्र अपनी पीढ़ियों के शीर्ष खिलाड़ी और कोच बन गए हैं।

"2 घंटे में टेनिस", ऑस्कर की 1989 की पहली पुस्तक, रूसी कोचों द्वारा तुरंत अपना ली गई थी, एक तथ्य जिसे बड कोलिन्स ने दिसंबर 1990 में मास्को की अपनी पहली यात्रा में नोट किया था। कुछ पूर्वी यूरोपीय कोचों ने तेजी से रूसियों की नकल की। बेलग्रेड के कोच, सर्बियाई कोच जसेंको पालोस के अनुसार, ऑस्कर की 1989 की पुस्तक की एकमात्र प्रति को ध्यान से साझा किया जो उन्हें मिल सकती थी।

1992 के संस्करण, "आप 2 घंटे में टेनिस खेल सकते हैं" शीर्षक से, बड कॉलिन्स और ऑस्कर के साथ कवर पर जोर देकर कहा कि कुछ सिद्धांतों का पालन करने से टेनिस एक आसान खेल बन जाता है जिसमें सीखना और उत्कृष्टता प्राप्त करना है। ऑस्कर को टीवी पर और प्रिंट में दुनिया भर में मान्यता मिली और यह आग्रह किया गया कि बच्चों से लेकर वयस्कों तक हर कोई "प्ले लाइक द प्रोस" सीखें।

एमटीएम के प्रभाव और सफलता के कुछ उदाहरण
ऑस्कर ने अपने शुरुआती विकास के दौरान गुस्तावो "गुगा" कुएर्टन के साथ काम किया, और उसके बाद लैरी पासोस के सक्षम हाथों में, गुगा न केवल एक शीर्ष एथलीट बन गया, बल्कि तीन फ्रेंच ओपन खिताबों का विजेता भी बन गया और 2000 में दुनिया में # 1 बन गया।

गिजेल मिरो के कोच रोमुलो डेस्ट्रो द्वारा आमंत्रित किए जाने पर, ऑस्कर ने ब्राजील के शीर्ष जूनियर के साथ सिर्फ एक सप्ताह के लिए काम किया, और इसके तुरंत बाद वह समर्थक बन गई और ब्राजील में # 1 बन गई और एकल में पैनअमेरिकन गेम्स गोल्ड मेडल जीता।

थाईलैंड के पैराडॉर्न श्रीचफन को उनके पिता चानाचाई ने ऑस्कर की तकनीकों से प्रशिक्षित किया और एटीपी रैंकिंग के शीर्ष 10 में स्थान पाने वाले एशिया के पहले पुरुष एकल खिलाड़ी बने।

ऑस्कर की तकनीकों का उपयोग करते हुए अपने पिता के मार्गदर्शन के साथ, वीनस और सेरेना विलियम विश्व चैंपियन बन गए।

रोजर फेडरर को अप्रैल, 2005 में ऑस्कर की किताब और मास्टर स्ट्रोक के वीडियो मिले, और हो सकता है कि उन्होंने ऑस्कर के कुछ सिद्धांतों को अच्छे उपयोग में लाया हो।

स्पेन, जहां ऑस्कर ने बार्सिलोना में स्पेनिश फेडरेशन के हाई परफॉर्मेंस टेनिस स्कूल के साथ काम किया, एक टेनिस पावरहाउस बन गया। रूस में ऑस्कर की तकनीक प्राप्त करने के एक दशक के भीतर, कई खिलाड़ी प्रमुखता से उभरे। लैटिन अमेरिका, ऑस्कर की ईएसपीएन स्पेनिश कमेंट्री और टेलीविज़न युक्तियों से प्रेरित होकर, नए टेनिस सितारों का ढेर विकसित हुआ।

आज ऑस्कर की शिक्षण की विरासत टेनिस की सफलताओं को जन्म दे रही है (शीर्षक वाला अनुभाग देखेंएमटीएम 4 बच्चे ) अब, शुरुआती से लेकर शीर्ष पेशेवरों के "नेक्स्ट-जेन" तक के खिलाड़ियों के लिए अपनी कोचिंग पद्धति विकसित करने के 50+ वर्षों के बाद, ऑस्कर कहते हैं,"टेनिस का एक नया भविष्य है!"उसकी किताबें पढ़ें, उसके वीडियो देखें, और आप जज होंगे!

"वेगनर ने उन सभी स्वीकृत वाक्यांशों और दिशाओं के टेनिस निर्देश को छीन लिया जो केवल आपके दिमाग को भ्रमित करते हैं और भ्रमित करते हैं ... मुझे लगता है कि आपको अपने टेनिस भविष्य में अतीत को छोड़कर ऑस्कर में शामिल होना उचित लगेगा। उसकी बात सुनकर मैंने खुद कुछ चीजें अनसुनी कर दीं जिन्हें मैं लंबे समय से सुसमाचार मानता था… ”बड कॉलिन्स, बोस्टन ग्लोब, एनबीसी